Baba Ramdev Yoga for Cervical Spondylosis in Hindi – गर्दन दर्द योग – स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग आसन

Related Link : Cervical Spondylosis Yoga Poses

DailyHealthNeeds.com brings you Baba Ramdev Yoga for Cervical Spondylosis in Hindi along with neck pain yoga asanas to get relief from chronic neck pain and spondylitis.

अब वो दिन गए जब स्पोंडिलोसिस सिर्फ उम्र बढ़ने के कारण होता था । आजकल उन लोगों के बीच ये एक बहुत ही आम बीमारी है जो अपना अधिकांश समय कंप्यूटर, टीवी, स्मार्ट फ़ोन और किसी अन्य प्रकार के स्क्रीन के सामने बैठे बिताते हैं ।

स्पोंडिलोसिस के लक्षण और कारण

लगातार गरदंन को थोड़ा झुका कर रहना ही स्पोंडिलोसिस का मुख्य कारण बनता है । कोई भी मुद्रा जो गर्दन को झुकने के लिए मजबूर करके उपास्थि पर लगातार दबाव बनाये वह स्पोंडिलोसिस का कारण हो सकता है जैसे कि खड़े होकर टेबल पर सब्जी काटना, बहुत बहुत देर तक लिखते रहना इत्यादि ।

जब भी आप लगातार अपने कार्यालय के कंप्यूटर या अपने व्यक्तिगत स्मार्टफोन या टैबलेट पर लंबी अवधि तक काम करते हैं तो वास्तव में आप उपास्थि पर अतिरिक्त दबाव डालते हैं जो उस दवाब के लिए बना नहीं है ।उस वजह से हड्डियों और समग्र ग्रीवा बांस क्षेत्र प्रभावित हो जाता हैं और सिर के पीछे लगातार गर्दन दर्द, अकड़न कंधे या सिर दर्द का कारण बनता है । अगर सही समय पर उचित इलाज न किया जाये तो ये सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस का रूप ले लेता है ।


Tractor For Cervical Spine Portable Neck Pillow Three Layers Excerciser

Baba Ramdev Yoga for Cervical Spondylosis in Hindi – स्पोंडिलोसिस के लिए योग

अच्छी खबर यह है कि स्पॉन्डिलाइटिस या स्पोंडिलोसिस बाबा रामदेव के गर्दन दर्द योग का नियमित रूप से अभ्यास करने से काफी हद तक ठीक हो जाता है या आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है। जब योग जैसा प्राकृतिक घरेलु उपाय है, तो आप को थेरेपी पर पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं। योग से वास्तविक उपचार के अलावा कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं । असल में जब आप बाबा रामदेव द्वारा बताये गए गर्दन दर्द योग का अभ्यास करते हैं तो आप पूरी रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाते हैं जो समग्र फिटनेस और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है ।

गर्दन के दर्द के लिए योग आसन | स्पॉन्डिलाइटिस योग व्यायाम

चूंकि गर्दन में दर्द निरंतर आगे झुकने से होता है, इसका इलाज उन योग मुद्राओं से हो सकता है जिसमे हम गर्दन को विपरीत दिशा में पीछे की तरफ खींच के रखते हैं । इस तरह के योग आसान स्पोंडिलोसिस के प्राकृतिक उपचार के रूप में अद्भुत काम करते हैं। चलिए देखें कौन कौन से आसान स्पोंडिलोसिस के लिए लाभकारी हैं ।

Neck Pain Yoga – गर्दन और कंधे के दर्द के लिए योग आसन | स्पोंडिलोसिस योग

यहाँ कंधे और गर्दन के दर्द के लिए कुछ सबसे प्रभावी योग अभ्यास कर रहे हैं:

भुजंगासन या कोबरा पोज

जैसा कि नाम से पता चलता है, भुजंगासन यानि भुजंग (सांप) जैसा आसंन । भुजंगासन में, आप पहले पेट के बल लेटकर सर को उठाएंगे और कंधो के सपोर्ट के लिए हाथ को जमीन पर रखेंगे। गर्दन को खींच कर पहले ऊपर की तरफ देखेंगे और धीरे धीरे पीछे की तरफ खींचने की कोशिश करेंगे । ये आसन आखिरी स्थिति में फन उठाये हुए नाग की तरह होता है ।

Above: Bhujangasana pose photo

उष्ट्रासन या कैमल पोज

उष्ट्रासन काफी जटिल आसन है और इसे एहतियात के साथ किया जाना चाहिए। इसमें आप पहले घुटने के बल खड़े होकर गर्दन को पीछे की तरफ खींचते हैं । सपोर्ट के लिए हाथ से पैरों को पकड़ते हैं ।गर्दन के दर्द से राहत के लिए इस योग आसन को काफी कारगर माना जाता हैं ।यह आसन रेगिस्तान में ऊंट के विश्राम करने के मुद्रा से काफी मिलता जुलता हैं इसलिए इसे उष्ट्रासन कहा जाता हैं ।

Above : Hot Yoga pose photo – Camel Pose pic

सूर्य नमस्कार 

सूर्य नमस्कार बहुत आसान लग सकता है और इसलिए अक्सर उपेक्षित रहता है। लेकिन सच तो ये है कि इससे अच्छा कोई पूर्ण व्यायाम नहीं है। हमारे पूर्वज हमेशा सुबह की शुरुआत सूर्य नमस्कार के साथ किया करते थे । वैज्ञानिको के अनुसार इस सरल योग अभ्यास से शरीर सूर्य के लिए उजागर होता है और उन सभी अतिरिक्त तरल पदार्थ का वाष्पीकरण होता है जो सूजन का कारण बनते हैं ।

Surya Namaskar - Saludo al Sol

Surya Namaskar – Saludo al Sol (Photo credit: Wikipedia)

Above: Surya Namaskar Photo

मत्स्यासन या मछली आसन

मछली आसन गर्दन के पिछले भाग को मजबूत बनाने में मदद करता है और मत्स्यासनके नाम से जाना जाता है। इस आसन में पहले आप आलथी पालथी या पद्मासनं लगा कर बैठते हैं और पीठ के बल लेट जाते हैं ।अपनी पीठ और फर्श के बीच एक मामूली अंतर को छोड़कर गर्दन को पूरी तरह से पीछे खींच कर सर के उच्चतम बिंदु से फर्श को छूने की कोशिश करते हैं। इस आसन से सिर के अतिरिक्त तरल पदार्थ खुद को संतुलित करते हैं गर्दन के दर्द से राहत मिलती हैं ।

Above: Fish Posture photo

मकरासन या मगरमच्छ पोज

मकरासन में आप एक मगरमच्छ की तरह अच्छी तरह से आराम करने के मुद्रा में लेटते हैं । अपने पेट पर लेटकर हाथों से अपने गाल का समर्थन करते हुए अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को उठाते हैं । इस योग आसन से मांसपेशियों को खींच कर पेशीय-कंकाल प्रणाली पर सीधा प्रभाव पड़ता है ।

Above: Makarasana yoga asana or crocodile pose photo

नौकासन या नाव आसन

नौकासन में आप अपने दोनों पैरों को एक साथ एक ऊपर की दिशा में उठा कर हाथ से पैरो के अंगूठो को पकड़ते हैं । यह नाव मुद्रा गर्दन दर्द निवारण में काफी सहायक है ।

We hope that our article on Baba Ramdev Yoga for Cervical Spondylosis in Hindi was helpful for you and we wish you all the best with your Neck Pain Yoga!

Related posts

4 Responses to Baba Ramdev Yoga for Cervical Spondylosis in Hindi – गर्दन दर्द योग – स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग आसन

  1. sir i am kadercane 44 years 1years cervical prablem c5 c6 c7 after bake pain thanks

    kadercane
    November 11, 2016 at 10:37 am
    Reply

  2. Mujhe ankylosing spondylitys he mere right hips se thigh tak ashaniy dard hota hi aur sir ki nase khich jati hi aap mujhe kaise thik kar sakte hi

    Prema joshi
    November 24, 2016 at 5:26 pm
    Reply

  3. sir mujhe cervical spondylitis hai.meri umra 30 years old hai.bahut dard hota hai.help me

    vitthal
    January 27, 2017 at 4:28 am
    Reply

  4. Muje spondlies huva hai konsi yoga karni chahiye or konsi nahi

    smita santosh khamkar
    May 9, 2017 at 11:01 am
    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *